शनिवार, 9 जुलाई 2011

ब्लॉग पत्रकारिता का सूत्रपात


मित्रो,
आज हर क्षेत्र में मीडिया की दखलंदाज़ी है, तो फिर ब्लॉग की दुनिया में क्यों नहीं, बहुत दिन से मन में एक विचार था की ब्लॉग क्षेत्र में में भी पत्रकारिता का सूत्रपात किया जाय. जो पूरी तरह निष्पक्ष हो, बिना किसी भेदभाव के. और उस विचार को साकार रूप देने में हमें अति प्रशन्नता हो रही है. जब कोई पाठक अपने मनपसंद विषय को खोजना चाहता है तो उसे आसानी से नहीं मिल पाते. बहुत से ब्लोगरो को मैंने देखा है की वे "नाम बड़े और दर्शन थोड़े" की कहावत चरितार्थ करते हैं. ब्लॉग जीवन में प्रवेश के दौरान मुझे बहुत कुछ आप लोंगो से सीखने को मिला, मैंने देखा की बहुत से ऐसे ब्लोगर है जो बहुत ही बढ़िया लिखते हैं पर उन्हें पढने वाला कोई नहीं है. कारण यही है की पाठक आसानी से उनके ब्लॉग पर पहुँच नहीं पाता और उसे मनपसंद सामग्री नहीं मिल पाती. इसका एक कारण मैंने और भी देखा बहुत से लेखक जो लिखते बहुत अच्छा हैं पर वे सही लेबल नहीं लगते जिससे सर्च इंजन उस विषय सामग्री को खोज नहीं पाता. उन्ही सब समस्याओ के आंशिक निदान में यश मंच सहायक बन सकता है. आप के सहयोग से हम वह विषय सामग्री BBs न्यूज़ के माध्यम से यहाँ पर देंगे ताकि पाठक आसानी से अपने मनोवांछित ब्लॉग पर जा सके.
बीबीएस न्यूज़ में वे लेखक शामिल हो सकते हैं जो निष्पक्ष होकर ब्लॉग की पत्रकारिता को नया आयाम दे सके. नियम देंखे....
१. इस मंच पर कविता, कहानी, लेख आदि प्रकाशित नहीं होंगे.
२. ब्लॉग भ्रमण के दौरान आपको लगे की किसी ब्लॉग की सामग्री पाठको के लिए लाभप्रद है तो उसे समाचार की भाषा में यहाँ प्रकाशित किया जायेगा.
३. किसी भी ब्लोगर के बारे में व्यक्तिगत समाचार भी लिखे जा सकते है पर सत्यता होनी अनिवार्य है.
४. यदि किसी ब्लोगर के लेख आपको किसी विशेष मानसिकता से ग्रसित लगते हैं तो उसके बारे में भी निष्पक्ष होकर लिख सकते हैं. किन्तु प्रमाण के साथ.
५. किसी के निजी जीवन से कोई सरोकार नहीं रखा जायेगा. यह ब्लॉग पत्रकारिता है लिहाजा हमारा आधार सिर्फ ब्लॉग ही होगा.
६. इस मंच से जुड़ने वाले पत्रकार अपने ब्लॉग जीवन का निजी अनुभव, संस्मरण, परिचर्चा, ब्लॉग समीक्षा, लेख समीक्षा, ब्लॉग लेखक का जीवन परिचय एवं हिंदी लेखन में उसका योगदान जैसे विषयों को चुन सकते हैं.
सबसे आवश्यक.... यह बात हमेशा याद रखे, बहुत से हमारे ब्लॉग लेखक बंधू है जो प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर हमेशा बिकाऊ व भ्रष्ट होने का आरोप लगाते रहते है., वहा पर मीडिया को विज्ञापन निति के चलते कही कही झुकना पड़ता है, पर यहाँ आपको स्वच्छ पत्रकारिता की नीव रखनी है. जो भी लिखे निष्पक्ष होकर बिना किसी भेदभाव के निडर होकर. यदि आपको लगता है की आप ब्लॉग की निष्पक्ष पत्रकारिता को नया आयाम दे सकते है तो आपका सहर्ष स्वागत है.

नागरिक पत्रकार बने.....
ब्लॉग पत्रकारिता के नवसृजित परिकल्पना को साकार रूप देकर सफलता के शिखर पर पहुँचाने में यदि कोई सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है तो वह पाठक समुदाय, निश्चित रूप से पाठक ब्लॉग लेखको के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी है. पाठक बंधुओ से निवेदन है की जब आप किसी ब्लॉग पर लेख को पढ़ते हैं तो कुछ न कुछ विचार आपके मन में अवश्य उपजते है, कोई ब्लॉग आपको अच्छा लगता है तो कोई बकवास, या फिर उस ब्लॉग लेखक को सलाह देना चाहते है पर दे नहीं पाते. जो कार्य ब्लॉग लेखक करते है वह आप इस मंच से जुड़कर कर सकते हैं. आप ब्लॉग नहीं लिखते तो क्या हुआ ब्लॉग पत्रकारिता सहज रूप से कर सकते हैं. आप मेल द्वारा अपना समाचार मेल द्वारा भेंजे, नियमानुसार होने पर उसे प्रकाशित किया जायेगा. यदि आप नियमित रूप से लिखना चाहते है तो आपको ब्लॉग पत्रकार भी बनाया जा सकता है, ताकि अपने समाचार आप खुद प्रकाशित कर सके.
ब्लॉग पत्रकारिता के नए सूत्रपात में अपना योगदान देने के लिए हमें मेल भेंजे..........

आपका -- Harish singh
नोट : ध्यान रखे, यह ब्लॉग खबरों को लेकर पूर्ण रूप से निष्पक्ष रहेगा. यदि कोई लेखक किसी ब्लॉग या ब्लोगर के बारे में अपने विचार रखना चाहता है और अपना नाम प्रकाशित नहीं करना चाहता तो वह खबर प्रमाण और तथ्यों के आधार पर भेजे, उसे हम प्रकाशित करेंगे, आप के सुझाव का हम स्वागत करेंगे.

13 टिप्‍पणियां:

आशुतोष की कलम ने कहा…

बहु सुन्दर प्रयास हरीश जी..
कम से कम तटस्थ पत्रकारिता के लिए एक मंच मिलेगा हमारे हमारे सम्मानित लेखको को

सुज्ञ ने कहा…

स्वागत है इस मंच का हरिश जी।

DR. ANWER JAMAL ने कहा…

हमारे लिए आज यह क्षण एक बेहद ख़ुशी का क्षण है। यह ख़ुशी ठीक वैसी ही है जैसी कि बेटा होने की ख़बर मिलने पर मां-बाप को होती है। यह समाचार पत्र निश्चय ही सफलता का एक नया रिकॉर्ड बनाएगा क्योंकि इसमें हरीश सिंह जी का फ़ौलादी इरादा भी शामिल है और ख़ुद हमारी दुआ भी। हम इसकी सफलता के लिए तभी दुआ कर चुके हैं जबकि प्रिय हरीश सिंह जी ने हमें यह इत्तिला दी थी.
ब्लॉगिंग के प्रति उनकी लगन देखकर हम कह सकते हैं कि
‘हरीश सिंह, तुसी ग्रेट हो जी‘
तो क्यों न इस ख़ुशी में कुछ मिठाई-शिठाई हो जाए ?
... और अब देखिए भारतीय ब्लॉग समाचार Blogger's News

रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा" ने कहा…

भाई हरीश सिंह जी, आपका यह काफी अच्छा प्रयास है. इससे कुछ ब्लागरों एक नई पहचान मिलेगी.जो निर्स्वार्थ भावना से ब्लॉग जगत में आये है और देश,समाज व आम-आदमी के हितों हेतु जन-आंदोलन चलाना चाहते हैं. कई बार ऐसा होता है कि-एक अच्छे इंसान की विचारधारा लोगों तक नहीं पहुँच पाती है.तब वो बेचारा गुमनामी के अंधरों में कहीं खो जाता है. आपका उपरोक्त यह मंच ऐसे लोगों सामने लाकर परोपकार का काम करेगा.

Neelkamal Vaishnaw ने कहा…

भाई हरीश सिंह जी, आपका यह काफी अच्छा प्रयास है.
बधाई हो आपको


हमें भी लिंक प्रदान करें
www.neelkamalkosir@gmail.com

LAXMI NARAYAN LAHARE ने कहा…

आदरणीय हरीश जी सप्रेम अभिवादन ...
अच्छा प्रयास है हार्दिक बधाई ...
मै सदस्यता लेना चाहता हूँ मुझे लिंक प्रदान करने की कृपा करेंगे

shahil.goldy@gmail.com

रविकर ने कहा…

बहुत-बहुत आभार महोदय ||

आमिर दुबई ने कहा…

सर मै आज पहली बार यहाँ आया.आपकी कोशिशों से आकर्षित हुए बगैर ना रह सका.मै भी अपने दोनों ब्लोग्स को यहाँ शामिल करवाने की ख्वाहिश रखता हूँ.आप मुझे बताएं की मै किस तरह अपने ब्लोग्स को यहाँ शामिल करवा सकता हूँ.



मोहब्बत नामा
मास्टर्स टेक टिप्स

प्रेम सरोवर ने कहा…

आपका यह प्रयास सराहनीय है। धन्यवाद ।

GYanesh Kumar ने कहा…

आदरणीय हरीश जी सादर राम राम
आगे जैसे कि हम ब्लागर हैं और आप भी तो यह हम लोगों कि प्रकृति होती है कि ब्लागर घुमक्कड़ होता है मै ये नही कहता कि वह यात्राऐं करता है नही वह इण्टर नेट पर घूमता रहता है।तो इसी घूमाफिरी में हम भी आपके इस ब्लाग पर आ गये औऱ जानकर अत्यधिक खुशी हुयी कि आपने ब्लाग मीडिया का कार्य हाथ में लिया हुआ है।निश्चित ही आपका कदम सराहनीय है।बड़ा अच्छा लगा आपके ब्लाग पर आकर और उससे भी ज्यादा अच्छा लगा आपके यशपूर्ण कार्य को देखकर यह निश्चित ही ब्लाग संसार के लिए नीव की ईट सावित होगा।आपका शुभाकाँक्षी ज्ञानेश कुमार वार्ष्णेय
http://ayurvedlight.blogspot.in/

तुषार राज रस्तोगी ने कहा…

माननीय,

मैं यहाँ आज पहली बार आया हूँ | आपके प्रयास को देखकर मैं अचंभित हूँ | आपको बधाई देना चाहता हूँ | मैं आपके ब्लॉग की सदस्यता प्राप्त करना चाहता हूँ और अपनी लेखनी के द्वारा योगदान करना चाहता हूँ |यदि आप ठीक समझें तो मुझे और मेरे ब्लॉग को और उसमें प्रकाशित लेख, कहानियां, कविताओं को अपने संगठन में शामिल करने की कृपा करें |

Tamasha-E-Zindagi

आपके जवाब की प्रतीक्षा रहेगी | आभार |

तुषार राज रस्तोगी

ऋषभ शुक्ला ने कहा…

नाम - ऋषभ शुक्ला

मो. न.- ०९८९२३३१३१५

पता-http://rishabhpoem.blogspot.in/

इमेल आइ डि- rushabhshukla8@gmail.com

Address-http://hindikavitamanch.blogspot.in/

address-http://rushabhshukla.blogspot.in/

ऋषभ शुक्ला ने कहा…

नाम - ऋषभ शुक्ला

मो. न.- ०९८९२३३१३१५

पता - http://hindikavitamanch.blogspot.in/

इमेल आइ डि- rushabhshukla8@gmail.com